Search
Close this search box.

समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा को सुचिता पूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में किया बैठक

समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करते जिलाधिकारी

गजेन्द्र नाथ पांडेय -पूर्वांचल बुलेटिन निष्पक्ष खबर अब तक

महराजगंज । जिलाधिकारी अनुनय झा की अध्यक्षता में 11 फरवरी 2024, दिन रविवार को होने वाली उ.प्र. लोक सेवा आयोग की समीक्षा अधिकारी/ सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा को सकुशल, शुचितापूर्ण ढंग से कराये जाने हेतु केंद्र पर्यवेक्षक, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट व केंद्र व्यवस्थापकों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की गई ।


बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सकुशल व शुचितापूर्ण परीक्षा कराया जाना हम सबकी जिम्मेदारी है । उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर कुछ मूलभूत बातों को सभी केंद्र व्यवस्थापक और अधिकारी सुनिश्चित कर लें। परीक्षा केंद्र के कक्षों में सीसी टीवी कैमरे, सही व एकसमान समययुक्त दीवार घडी हो। सभी केंद्रों पर क्लॉक रूम, पेय जल और साफ–सुथरे शौचालय की भी व्यवस्था हो और परीक्षा कक्षों में प्रकाश की समुचित व्यवस्था हो।

शादी शुदा प्रेमी जोड़ा सुरक्षा को लेकर पहुंचा थाना

उन्होंने सीएमओ के माध्यम से सभी केंद्रों पर आवश्यक दवाओं के साथ एक सीएचओ को तैनात करने का निर्देश दिया। साथ ही अभ्यर्थियों की जांच और सुरक्षा व्यवस्था हेतु पर्याप्त संख्या में महिला व पुरुष पुलिस कर्मी को तैनात करने का निर्देश दिया।


उन्होंने कहा कि एक अभ्यर्थी परीक्षा की वर्षो से तैयारी करता है और परीक्षा केंद्र पर होने के बावजूद गेट बंद होने की जानकारी के अभाव में परीक्षा से वंचिंत होना बहुत ही दुर्भाग्य की बात हो जाती है। इसलिए गेट बन्द होने के 10 मिनट पहले से गेट बन्द होने की उद्घोषणा या सीटी बजाकर जानकारी दी जाय, जिससे कोई परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित न होने पाए। पार्किंग रोड पर न कर कहीं अगल बगल में की जाय, जिससे सामान्य आवागमन में परेशानी न बढे।


जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा के एक दिन पहले सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट अपने–अपने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर साफ-सफाई, सी.सी. टीवी कैमरा सहित आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता की जांच कर लें।

अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर ने पुलिस अधीक्षक महराजगंज की उपस्थिती मे किया अपराधो की समीक्षा-अगामी लोकसभा चुनाव को लेकर दिया दिशा निर्देश

उन्होंने कहा कि कोई कमी हो तो ससमय ठीक करा लें। गेट के अन्दर मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक घडिया नही जानी चाहिए । जिलाधिकारी ने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी परीक्षा के संदर्भ में जारी निर्देशों का अध्ययन ठीक से कर लें और सभी निर्देशों का कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित करें।


बैठक में आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशो का अपर जिलाधिकारी डा पकंज कुमार वर्मा द्वारा दोनो सत्रो में ओ.एम.आर. उत्तर प्रपत्रकों के पैकिंग, सीलबंद पैकट खोलने व उन्हें पुनः सील करने सहित वीडियोग्राफी आदि की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।


बैठक में वरिष्ठ कोषाधिकारी राजकुमार गुप्ता, डीआईओएस अमरनाथ राय, सभी एसडीएम, सभी सेक्टर/स्टैटिक मजिस्ट्रेट सहित परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक आदि उपस्थित रहे।

वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त जिला बनाने की विभाग ने की है तैयारी ब्लॉकों पर चिकित्सक, सीएचओ, बीपीएम व बीसीपीएम निभाएंगे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी, हो रहे हैं प्रशिक्षित-https://youtu.be/Bb7IfFy4oo8?feature=sharedhttps://youtu.be/T8RzfE4gN18?feature=shared

Leave a Comment