Search
Close this search box.

*बीडीओ संदीप कुमार सिंह के सहयोग से बरदिया लोहार में पूर्ण हुआ फर्जी मस्टर रोल:सरकार का पार्दर्शिता पर फरमान फेल-मनरेगा योजना का हाल



बस्ती ( दुबौलिया ) – खंड विकास अधिकारी दुबौलिया संदीप कुमार सिंह के सहयोग से ग्राम पंचायत बरदिया लोहार में फर्जी ऑनलाइन जारी मस्टर रोल आज पूर्ण हो गया है जिसमें रोजगार सेवक चित्रसेन एवं महिला मेट द्रौपती ने अहम भूमिका निभाई है । रोजगार सेवक चित्रसेन और महिला मेट द्रौपती की आईडी से लगातार फर्जी मनरेगा मजदूरों की हाजिरी लगाई गई है । दुबौलिया ब्लाक के जिम्मेदार अधिकारियों के निर्देश पर रोजगार सेवक एवं महिला मेट द्वारा फर्जी मनरेगा मजदूरों की प्रतिदिन हाजिरी लगाई गई है । दिनांक -17-07-2024 को एक साइड पर महिला मेट द्रौपती के आई डी से पुराने फोटो के सहारे मनरेगा मजदूरों की फर्जी हाजिरी लगाई गई है । आनलाइन अपलोड फोटो में स्पष्ट है कि साइड पर मात्र 04 मनरेगा मजदूर फावड़ा लेकर खड़े हैं और साइड पर मिट्टी कार्य नही कर रहे । है एवं एक साइड पर रोजगार सेवक चित्रसेन के आई डी से पुराने फोटो के माध्यम से मनरेगा मजदूरों की फर्जी हाजिरी लगाई गई है जिसमें अपलोड फोटो में स्पष्ट है कि साइड पर नाबालिक बच्चे भी फोटो खिचवा रहे हैं ।
     सूत्रों की मानें तो अभी पिछले सप्ताह वृक्षारोपण के नाम फर्जी मस्टर रोल जारी करके फर्जी मनरेगा मजदूरों के हाजिरी लगाकर मस्टर रोल पूर्ण हुआ था और फर्जी मस्टर रोल के सहारे फर्जी भुगतान की प्रक्रिया जारी है और फर्जी पूर्ण मस्टर रोल के भुगतान के लिए तकनीकी सहायक विजय दुबे से प्रयास कर रहे हैं । वर्तमान समय में तकनीकी सहायक (जे ई ) विजय दूबे तो कमर कस लिए है कि किसी भी हाल में ग्राम पंचायत बरदिया लोहार में पूर्ण फर्जी मस्टर रोल की एम बी नही करेंगे और न ही फर्जी भुगतान होगा । सचिव विनय कुमार शुक्ला भी कह चुके हैं कि काम नही तो दाम नही अर्थात जब धरातल पर मनरेगा कार्य होगा तब ही मनरेगा कार्य का भुगतान होगा । अब देखना है कि नवागत खण्ड विकास अधिकारी संदीप कुमार सिंह के द्वारा ग्राम पंचायत बरदिया लोहार में फर्जी भुगतान को रोका जायेगा या मनचाहा सुविधा शुल्क लेकर मामले को रफा – दफा कर दिया जायेगा जिसको लेकर जिले में तरह – तरह की चर्चाएं चल रही है ।

जिला संवाददाता-‌ कृपा शंकर बस्ती।

Leave a Comment