Search
Close this search box.

मॉनिटरिंग सेल द्वारा प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही

गजेन्द्र नाथ पांडेय-पूर्वांचल निष्पक्ष खबर अब तक

मॉनिटरिंग सेल द्वारा प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही



महराजगंज । प्रेक्षक  (सामान्य) श्रीमती गुरप्रीत कौर सप्रा द्वारा आज सी–विजिल और मीडिया प्रमाणन और अनुवीक्षण समिति कक्ष का निरीक्षण किया। प्रेक्षक महोदया द्वारा सबसे पहले सी–विजिल का निरीक्षण किया गया। उन्होंने एआर कॉपरेटिव व सी–वीजिल प्रभारी सुनील गुप्ता और सहायक प्रभारी बृजेंद्र शर्मा से सी–विजिल के माध्यम से शिकायत निस्तारण प्रक्रिया की जानकारी ली और एफएसटी टीमों की लोकेशन को देखा।

उन्होंने शिकायतों के प्रकार और सर्वाधिक मिलने वाली शिकायतों के बारे में भी पूछा। प्रभारी सी–विजिल ने बताया कि कुल 16 प्रकार की शिकायते सी–विजिल के माध्यम से दर्ज कराई जा सकती हैं। लेकिन सी–विजिल पर सर्वाधिक शिकायतें बिना अनुमति पोस्टर–बैनर लगाने संबंधी प्राप्त हुई हैं, जिनका तय समयसीमा में निस्तारण एफएसटी टीमों द्वारा सुनिश्चित किया गया है।


इसके उपरांत उन्होंने अन्य प्रेक्षकगण के साथ एमसीएमसी का निरीक्षण किया और मीडिया की निगरानी प्रक्रिया के विषय में पूछताछ की। जिला सूचना अधिकारी प्रभाकर मणि त्रिपाठी ने अवगत कराया कि मॉनिटरिंग सेल द्वारा प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही है। सोशल मीडिया में यू–ट्यूब, फेसबुक, ट्विटर और वाट्स एप ग्रुप पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और इसमें पुलिस साइबर सेल का सहारा भी लिया जा रहा है।

प्रेक्षक महोदय ने पेड न्यूज के विषय में भी पूछा और निर्देशित किया कि पेड न्यूज पर विशेष निगाह रखें। उन्होंने अबतक  प्राप्त पेड न्यूज की जानकारी ली। जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि पेड न्यूज का अबतक कोई प्रकरण सामने नहीं आया है। उन्होंने सतर्कतापूर्वक मीडिया की निगरानी और एमसीसी के उलंघन की दशा में जरूरी कार्यवाही का निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान पुलिस प्रेक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा, व्यय प्रेक्षक जितेन्द्र पटेल रविराज खोगरे, पुलिस अधीक्षक  सोमेंद्र मीणा, अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा, अपर उपजिलाधिकारी मदन मोहन वर्मा, एसडीएम सदर रमेश कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment