Search
Close this search box.

वसंत पंचमी विद्यालय मे उत्सव के रूप मे मनाया गया

मोहम्मद अयूब-जिला संवाददाता सिद्वार्थनगर

*वसंत पंचमी विद्यालय मे उत्सव के रूप मे मनाया गया*


खुनुवां। शोहरतगढ़ विकास क्षेत्र के भारत-नेपाल सीमा खुनुवा कस्बा मे स्थित सरस्वती शिशु एवं विद्या मंदिर के प्रांगण में बुधवार को बसंत पंचमी के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे विद्यालय के बच्चों द्वारा विविध सांस्कृतिक आयोजन में भाग लिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित व पूजन कर की गयी।

इस अवसर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शोहरतगढ़ विधायक विनय वर्मा ने कहा कि सरस्वती पूजा के दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जा रही है। हर वर्ष माघ शुक्ल पंचमी के दिन विद्या की देवी सरस्वती की पूजा करके श्री पंचमी उत्सव मनाया जाता है

इस दिन को वसंत पंचमी के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह ऋतुओं के राजा वसंत की शुरुआत का प्रतीक है। इसलिए बसंत पंचमी चैतकृष्ण प्रतिपदा से 40 दिन पहले माघ शुक्ल पंचमी को मनाई जाती है, जो वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है। इसी समय से वसंतराग गाया जाने लगा।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य वुद्धिसागर पाठक, प्रमिला मिश्रा, मानव सेवा संस्थान के राम नरेश यादव, जिलाध्यक्ष हरी राम निषाद, रामदास मोर्या,विष्णु सिंह छात्रा वन्दना, ऊषा गिरी, श्रेया, छात्र सचिन यादव, नूर आलम आदि मौजूद रहे।
जिला सवाददाता- मोहम्द अयूब सिद्धार्थनगर।

Leave a Comment