Search
Close this search box.

यूपी महराजगंज से निकलता सवाल: इंडिया मार्का हैंडपंप स्थापना टू की नाम पर निकासी हुए बजट की जांच से क्यों कतरा रहे डीपीआरओ महराजगंज?जब की डीपीआरओ के जांच रिपोर्ट पर सीज हुए हैं…

गजेन्द्र नाथ पांडेय-पूर्वांचल बुलेटिन निष्पक्ष खबर अब तक

यूपी के महराजगंज जनपद के लक्ष्मीपुर ब्लाक के ग्राम पंचायतो में पीएम आवास के अनियमितता व इंडिया मार्का हैंडपंप के निकासी को लेकर ग्राम पंचायत के शिकायत कर्ता के शिकायत पत्र पर डीपीआरओ महराजगंज के जांच रिपोर्ट पर ग्राम पंचायत के प्रधान का वित्तीय अधिकार व प्रशासनिक अधिकार सीज कर स्पष्टीकरण का नोटिस दे दिया जा रहा है ।दो तीन माह बाद अधिकार बहाल भी कर दिया जा रहा है।

जबकि महराजगंज जनपद में शासन के द्वारा एक वर्ष ग्राम पंचायत के नागरिकों को स्वच्छ जल पिलाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत करोड़ों रूपए के बजट से पानी सप्लाई करने के पानी का टैंक स्थापित का कार्य चल रहा है ।

लेकिन इसी बीच में लक्ष्मीपुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत बेलभार में विकास के लिए आए सरकारी बजट से बड़े पैमाने पर इंडिया मार्का हैंडपंप टू की स्थापना कराकर लाखों का सरकारी बजट का निकासी ग्राम पंचायत के प्रधान व ग्राम पंचायत में नियुक्त सचिव के द्वारा कर दिया गया है ।

जिसका शिकायत पत्र ग्राम पंचायत बेलभार निवासी विशाल ,लालचंद, राममिलन, उमाशंकर, सुरेन्द्र,साजन चौधरी समेत जिलाधिकारी महराजगंज को 14 अक्टूबर 2023को देकर जांच कराने की मांग किया था। लेकिन तीन माह बीत गए जिले के जिला पंचायत राज अधिकारी महराजगंज इंडिया मार्का हैंडपंप स्थापना टू के नाम पर हुए लाखों के बजट की जांच नहीं कर पाए ।जब की बेलभार के आवेदक आज भी डीपीआरओ यावर अब्बास पर जांच करने का भरोसा जता रहे हैं । चूंकि इनके द्वारा जांच की रिर्पोट पर लक्ष्मीपुर के तमाम ग्राम पंचायतों में कार्यवाही हुई है ।

लेकिन एक सवाल निकल रहा है शिकायत पत्र दिए तीन माह बीत गए। लेकिन डीपीआरओ महराजगंज लक्ष्मीपुर क्षेत्र के ग्राम में इंडिया मार्का हैंडपंप स्थापना टू के नाम पर निकासी हुए लाखों लाख के बजट की जांच करने से कतरा रहे हैं ।जब की लक्ष्मीपुर ब्लाक तमाम ग्राम पंचायतों की जांच कर रिपोर्ट जिला अधिकारी महराजगंज को सौंपा है ।जिस पर कार्रवाई हुई है ।फिर भी आखिर बेलभार ग्राम पंचायत में इंडिया मार्का हैंडपंप स्थापना टू पर निकासी हुए लाखो बजट की जांच करने से क्यों कतरा रहे डीपीआरओ महराजगंज?

इस संबध में मुख्य विकास अधिकारी महराजगंज संतोष कुमार राय का कहना है कि अगर इंडिया मार्का स्थापना टू के नाम पर बजट की निकासी हुआ है तो जांच होगी।इसके संबंध में डीपीआरओ महराजगंज से जांच कराई जाएगी।

Leave a Comment