Search
Close this search box.

31अगस्त से मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना,सिविल परीक्षा की कक्षा पीजी कालेज महराजगज में शुरु होगा

गजेंद्र नाथ पांडेय पूर्वांचल बुलेटिन निष्पक्ष खबर अब तक

मुझे सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत जनपद के जवाहरलाल नेहरू पीजी कॉलेज के सभागार में दिनांक 31 अगस्त 2023, दिन बृहस्पतिवार से सिविल परीक्षा के अभ्यर्थियों हेतु अभ्युदय कक्षाओं को शुरू किया जा रहा है।


समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित इस योजना के अंतर्गत विगत वर्ष भी अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार वर्मा के नेतृत्व में अभ्युदय कक्षाओं का सफलतापूर्वक संचालन किया गया था। इन कक्षाओं में स्वयं अपर जिलाधिकारी, एसडीएम सदर मोहम्मद जसीम सहित विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी व विषय विशेषज्ञों ने छात्रों का मार्गदर्शन किया था। शासन–प्रशासन के इस प्रयास को भर्तियों ने भी काफी सराहा था।


डॉ पंकज कुमार वर्मा ने बताया कि इस वर्ष की अभ्युदय कक्षाएं डिजिटल मोड में संचालित की जाएंगी। इन कक्षाओं में स्मार्ट बोर्ड, ऑनलाइन कक्षा सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि अभ्युदय कक्षाओं को बेहतर बनाने के लिए शासन द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों के प्रशिक्षण केंद्र उपाम में सिविल परीक्षा की तैयारी हेतु शैक्षणिक मॉड्यूल, पाठ्य सामग्री, टेस्ट सीरीज आदि को तैयार किया गया है। इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से अन्य अभ्यदय कक्षाओं से जनपद के अभ्यर्थियों को भी जोड़ने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि मेधावी अभ्यर्थियों को बेहतर तैयारी हेतु लैपटॉप/टैबलेट सहित अन्य जरूरी सहयोग भी जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।


अपर जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष भी अभ्युदय कोचिंग में वे स्वयं तो कक्षा लेंगे ही, साथ ही एसडीएम (प्रोबेशन) सुधीर कुमार, पवन कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी अभ्यर्थियों की तैयारी कराएंगे। उन्होंने बताया कि अब तक 200 से अधिक अभ्यर्थियों ने अभ्युदय कक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। पंजीकरण को सरल रखा गया है। इच्छुक अभ्यर्थी केवल आधार कार्ड की छायाप्रति के साथ एक फॉर्म भरकर पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण की सुविधा नेहरू पीजी कॉलेज में उपलब्ध है। इसके अलावा अपंजीकृत छात्र भी अभ्युदय कक्षाओं में कोचिंग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शासन–प्रशासन का उद्देश्य जनपद में होनहार बच्चों को आगे बढ़ाना और उनके सपनों को पूरा करने में सहयोग देना है। इस दिशा में अभ्युदय कक्षा मील का पत्थर है।


डॉ पंकज कुमार वर्मा दुर्बल आय वर्ग के बच्चों के लिए अलीगढ़ में विगत कई वर्षों से सिविल परीक्षा की कोचिंग का संचालन कर रहे हैं और उस कोचिंग से प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में अभ्यर्थी विभिन्न सिविल परीक्षाओं में सफलता भी अर्जित कर रहे हैं। ऐसे सफल अभ्यर्थी भी समय-समय पर अपने अनुभव एवं तैयारी की रणनीति को अभ्यर्थियों के साथ साझा करेंगे।
उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी के इच्छुक छात्र–छात्राओं से अपील किया है कि बड़ी संख्या में बृहस्पतिवार को अभ्युदय कक्षा में सम्मिलित हों। यहां उन्हें निशुल्क व गुणवत्तापूर्ण कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी।

Leave a Comment