Search
Close this search box.

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे

गजेंद्र नाथ पांडेय

महराजगंज, 26 अगस्त 2023, उपायुक्त उद्योग श्री अभिषेक प्रियदर्शी ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से सूचित किया है कि भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना “प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना” पारम्परिक शिल्पकारों और कारीगरों की सहायता के लिए केन्द्रीय योजना है, जिसमें बढ़ई, नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, सुनार, कुम्हार, मुर्तीकार, मोची, राजमिस्त्री, डलिया-चटाई, झाडू बनाने वाले, पारम्परिक गुडिया और खिलौना बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी एवं मछली का जाल बनाने वाले कुल 18 ट्रेडों को सम्मिलित किया गया है। इस योजना का शुभारम्भ मा० प्रधानमंत्री महोदय द्वारा 17.09.2023 को किया जायेगा।


इस योजनार्न्तगत न्यूनतम आयु की पात्रता 18 वर्ष है। लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन सी०एस०सी० के माध्यम से कराया जाना है। इस योजना में लाभार्थियों को संबंधित ट्रेड में कौशल प्राप्त करने हेतु 05 दिवसीय ट्रेनिंग दी जायेगी। ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षुओं को रू0 500.00 प्रति दिन के हिसाब से ट्रेनिंग स्टाईपेन्ड दिया जायेगा। योजना के लाभार्थियों को टूलकिट प्रोत्साहन के रूप में रू0 15000.00 ई–बाउचर के रूप में डी०बी०टी० के माध्यम से उपलब्ध कराये जायेंगे। लाभार्थियों को कोलेट्रल फ्री लोन रू0 01.00 लाख तक मात्र 05 प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जायेगा ।



उक्त योजना में पात्र अभ्यर्थी / इच्छुक लाभार्थी अपना ऑनलाईन पंजीकरण जनसुविधा केन्द्रों के माध्यम से कर सकते हैं योजना में वेवसाईट https://pmvishwakarma.gov.in पर दिनांक 15. 09.2023 तक ज्यादा से ज्यादा आवेदन कर सकते हैं विशेष जानकारी हेतु जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र पर किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment