Search
Close this search box.

यूपी ग्रामीण आजीविका मिशन:उदय प्रेरणा लघु उद्योग लक्ष्मीपुर में वर्वाद हुआ नौनिहालो का पुष्टाहार-बड़ी लापरवाही आई सामने-गजेंद्र नाथ पांडेय

गजेंद्र नाथ पांडेय

नौनिहालों एंव एंव कुपोषण समेत गर्भधात्रियो के लिए यूपी ग्रामीण आजीविका मिशन उदय प्रेरणा लघु उद्योग लक्ष्मीपुर का बड़ा मामला सामने आने के बाद जिम्मेदार अधिकारी बोलने से कतरा रहा है ।मामला लापरवाही का है ।लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में अठारह घंटा बिजली सप्लाई होने के बाद भी कार्यकर्ता बिजली विभाग दोष मढ कर बचाव कर रहे है । जबकि मामला वितरण प्रणाली के तरफ लापरवाही दिखाई दे रहा है।

महराजगंज जनपद के लक्ष्मीपुर ब्लाक मुख्यालय पर शासन द्वारा वित्त पोषित उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन उदय प्रेरणा लघु उद्योग लक्ष्मीपुर में स्थापति है ।

यंहा से लक्ष्मीपुर व नौतनवा ब्लाक के लगभग 500 सौ आंगनबाड़ी केंद्रो पर पोषाहार वितरण की जिम्मेदारी सौपा गया है । जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा।यही पर पोषाहार तैयार होता है ।

पोषाहार तैयार करने के प्रत्येक सुबिधा बिजली एंव जगनेटर की ब्यवस्था है ।जो शासन के द्वारा वित्त पोषित है ।माल तैयार होता है ।दो शिफ्ट में 20 महिला कार्यकर्ता इस उद्योग में कार्य करते है । जिससे रोजगार प्राप्त है ।

यंहा से कई तरह के पोषाहार तैयार कर नौतनवा व लक्ष्मीपुर ब्लाक के लगभग 500 सौ आंगनबाड़ी केंद्रों पर वितरण किया जाता है ।लेकिन लापरवाही के कारण बड़े पैमाने पर पोषाहार वितरण के अभाव में बर्बाद हो गया है।जिसका नजारा मंगलवार को सुबह में देखने को मिला।

कुपोषण, गर्भधात्रियो व नौनिहालों के तैयार पुष्टाहार -पोषाहार वितरण न करने के कारण फैक्ट्री में अन्य निर्मित पोषाहार से दब गया था । फैक्ट्री में लापरवाह कार्यकर्ता के लापरवाही के कारण लगभग 2500 पैकट रेसपी का वर्वाद हो गया।

मंगलवार को सुबह से वर्वाद हुए रेसपी का पैकट खोलकर कार्य कर रही कार्यकर्ता एकत्र करने में लगी है ।खराब रेसपी को लेकर तरह तरह की चर्चाएं लक्ष्मीपुर में हो रही है कि कही यही खराब 2500 सौ पैकेट का रेसपी दूसरे पैकेट में पैक कर वितरण न कर दिया जाए ।अगर समय से आंगनबाड़ी केंद्र पर वितण हुआ होता तो रेसपी इतने अधिक मात्रा में खराब नही होता ।

आखिर सवाल यह भी उठ रहा है कि जब रेसपी का 2500 सौ पैकट खोल कर एकत्र हो रहा है तो यह कंहा जाएगा? आखिर एकत्र क्यो हो रहा है ।इस लापरवाही का जिम्मेदार कौन होगा?

इस संबध में एडीओ आईएसबी अब्दुल गफ्फार का कहना है इस संबध में जिला के उच्चाधिकारियों को सूचना देकर अवगत कराया गया है।

Leave a Comment