Search
Close this search box.

नई दिशा की मीटिंग हॉल में महिला समिति की त्रैमासिक बैठक संपन्न

नई दिशा की मीटिंग हॉल में महिला समिति की त्रैमासिक बैठक संपन्न
    बांसी- मिठवल ब्लाक क्षेत्र के करही चौराहे से पूरब अयार मोड पर स्थित नई दिशा संस्था के मीटिंग हाल में नई दिशा महिला समिति की त्रैमासिक बैठक  सम्पन्न हुई । बैठक में 80 से अधिक महिलाओं की महत्वपूर्ण सहभागिता देखने को मिली।


            महिला समिति की अध्यक्ष यशोदरा देवी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक में पिछली बैठक के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में स्वच्छता पखवाड़ा, पोषण माह तथा मानवता अधिकार दिवस आदि विषयों पर जानकारी दी गई।


संचालन ब्लॉक समन्वयक महिपाल सिंह द्वारा किया गया। बैठक में कार्यक्रम निदेशक फादर फ्रासिस द्वारा भी विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर लोगों को जागरूक किया गया। सीहाझूंडी, असनार, डढिया, अयार, कोल्हुई, लोधपुरवा, घुघुआ, जीवा तथा कपिया शुक्ल आदि गाँव की नन्दिनी शर्मा, गीता देवी, सरिता देवी, पूजा, माया, खुशहाली, रम्पाती के अलावा दिशा कार्यकर्ता अर्जुन कुमार, अनिल कुमार, शकुन्तला तथा रंजू भी मौजूद रहीं।  संस्था मिठवल ब्लॉक क्षेत्र के विभिन्न गांवों में वैज्ञानिक विधि से खेती करने के लिए किसानों को प्रेरित करना/ खेती के तौर- तरीकों में सहयोग करना, समूहों के माध्यम से महिलाओं व किशोरियों को स्वावलम्बी बनाना, विभिन्न रोगों से बचाव हेतु कार्यक्रमों के माध्यम से किशोरियों व महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना, कैंसर व एड्स जैसे रोगों से बचाव हेतु गाँव- गाँव कैंप लगा कर लोगों को जागरूक करने का कार्य विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से  बर्षों से करती चली आ रही है।

जैविक व प्राकृतिक खेती को बढावा देने के लिए कृषि विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान में भी  नई दिशा के प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं का क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है‌।

जिला संवाददाता-‌ मोहम्मद अयूब सिद्धार्थनगर।

Leave a Comment