Search
Close this search box.

पुरस्कार पाकर खिल उठे बच्चों के चेहरे

पुरस्कार पाकर खिल उठे बच्चों के चेहरे

गालापुर।पुरस्कार से बच्चों में और अधिक कड़ी मेहनत करने का जुनून पैदा होता है। जो प्रतिभागी जैसा प्रदर्शन करेगा उन्हें उसी के अनुसार परिणाम मिलता है। परिणाम के आधार पर ही उन्हें पुरस्कृत किया जाता है।विकसित भारत के निर्माण के लिए शिक्षा के साथ साथ खेल भी बहुत जरूरी है। बिना खेल के स्वस्थ शरीर की कल्पना नहीं की जा सकती है। इसलिए पढ़ाई के साथ नियमित खेल भी खेलना चाहिए। खेल से ही बच्चों में छिपी प्रतिभा में निखार आता है। इसके साथ ही खेल के द्वारा बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना जागृति होती है।



उक्त बातें कंपोजिट विद्यालय करही खास में आयोजित दो दिवसीय ब्लाक स्तरीय बेसिक बाल क्रीड़ा के समापन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि ग्राम प्रधान करही खास शमसुद्दीन ने विजई प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने के बाद व्यक्त किया है।उन्होंने खेल के महत्व को बताते हुए बच्चों को बताया की खेल द्वारा हमारे अंदर बहुत से नैतिक मूल्यों का विकास होता है ।जो की शिक्षा द्वारा नहीं प्राप्त किया जा सकता ।आज पूरा विश्व खेल की महत्ता को समझ रहा है ,और भारत देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने खेल प्रतिभा को विकसित करने के लिए विभिन्न प्रकार के योजनाएं ग्रामीण स्तर तक पहुंचाई है। कंपोजिट विद्यालय करही के प्रभारी प्रधानाध्यापक दिनेश चन्द्र शर्मा  ने विद्यालय पर आए समस्त शिक्षक साथियों एवं नन्हे मुन्ने बच्चों का स्वागत किया और कहा कि खेल ही हमारे व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास कर सकता है।

हमारे जीवन में खेल नेतृत्व क्षमता, सहयोग की भावना और टीम वर्क की भावना के विकसित करने का एक सफल माध्यम है।ब्लॉक व्यायाम शिक्षक राकेश प्रताप ने सम्बोधित करते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में विजई छात्र एवम छात्राएं तहसील स्तर पर प्रतिभाग करेंगे ।प्रतियोगिता में आए हुए सभी बच्चों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं भी दिया है।प्रतियोगिता में जूनियर बालक वर्ग में इरशाद को तथा प्राथमिक स्तर बालक वर्ग में अमर को चैंपियन घोषित किया गया।

इसी प्रकार जूनियर बालिका वर्ग में नयनसी को तथा प्राथमिक स्तर बालिका वर्ग में चांदनी को चैंपियनशिप का खिताब मिला। विजयी सभी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया है।कार्यक्रम में महती भूमिका राकेश प्रताप ब्लॉक व्यायाम शिक्षक की रही ।उक्त कार्यक्रम में दिनेश शर्मा,केशव यादव,बृजभान यादव ,संदीप मौर्य,पवन कुमार,राज किशोर शर्मा , यूटा के जिला संयोजक अभय कुमार पाण्डेय, संतोष कुमार श्रीवास्तव, जगदीश प्रसाद, हरिश्चंद्र,दिनेश कुमार शर्मा, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के ब्लाक महामंत्री विनोद कुमार उपाध्याय, महिला अध्यक्ष विनीता चौधरी, विद्याभूषण यादव,आशुतोष पाण्डेय, विकास ओझा, राजेश कुमार चौधरी, प्रमोद कुमार यादव,सत्येंद्र कुमार चौधरी, जितेंद्र शर्मा, आलोक कुमार शुक्ला, शिव प्रकाश पाण्डेय, मिर्जा महबूब, मेहंदी हसन, दिनेश, बम बहादुर, विनय प्रताप,मनोज कुमार, श्री कृष्ण जी पाठक,सिकंदर, हरि नारायण मिश्रा, ओम प्रकाश गुप्ता, सहित कई लोग उपस्थित रहेl प्रतियोगिता के टेक्निकल एडवाइजर के रूप में श्री रविंद्र सिंह गुर्जर, लोकेंद्र प्रताप सिंह, राजकुमार यादव तथा केसरी नंदन निषाद उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन बालकृष्ण मिश्रा ने किया।



जिला संवाददाता-‌ मोहम्मद अयूब सिद्धार्थनगर।

Leave a Comment